रेल समाचार ! आश्रितों को अन्तिम भुगतान देने का आयोजन,कोरोना के संकट इसके बचाव,रेड टिकट जांच अभियान…

0
25

रेल समाचार ! आश्रितों को अन्तिम भुगतान देने का आयोजन,कोरोना के संकट इसके बचाव,रेड टिकट जांच अभियान

उत्तर मध्य रेल के झाँसी मंडल पर मृतक रेल कर्मचारियों के आश्रितों को अन्तिम भुगतान के प्रपत्र (पेमेन्ट एडवाईज तaथा पेंशन पेमेन्ट आर्डर) देने का आयोजन दिनांक 17.03.2020 को आयोजित किया गया।

उपरोक्त आयोजन में 05 परिवारों के आश्रितों को उपस्थित होने के लिए आमंत्रित किया गया था, जिसमें से 03 के आश्रित इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए ।

अमित सेंगर, अपर मण्डल रेल प्रबंधक, झाँसी ने उपस्थित आश्रितों को पेमेन्ट एडवाईज तथा पेंशन पेमेन्ट आर्डर वितरित किये, कुल रू. 69, 73,124/- का भुगतान NEFT के माध्यम से किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी श्री उल्लास कुमार उपस्थित रहे। इस प्रकार का कार्यक्रम प्रत्येक माह आयोजित किया जाता है ।

(2)

कोरोना के संकट को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा इसके बचाव के लिए स्टेशनों एवं ट्रेनों में साफ़ सफाई को लेकर कई कदम उठाये जा जा रहे है, झाँसी मंडल द्वारा इस दिशा पुख्ता इंतजाम किये गए है | मंडल में स्टेशनों पर क्लीनिंग स्टाफ द्वारा यात्रियों के संपर्क में आने की सभी स्थानों जैसे बुकिंग विंडो, बेंच, एस्केलेटर, रैम्प, एफओबी की रेलिंग, वाटरबूथ, टॉयलेट आदि की सफाई स्टीम क्लीनर द्वारा सेनेटाईज करके की जा रही है, प्रतिदिन गहन तरीके से पुरे स्टेशन की सफाई की जा रही है | इसके साथ ही ट्रेन में भी कोच के प्रवेश द्वार पर लगे हैंडल, टॉयलेट के नल, सीट, विंडोज आदि की उच्च स्तरीय सफाई किटानुनाशक द्वारा की जा रही है | झाँसी स्टेशन पर सफाई कर्मियों द्वारा नियमित रूप से गाडियों की सफाई की जा रही है | पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम पर उद्घोषणा द्वारा के स्टेशन पर नियमित रूप यात्रियों को बचाव के लिए विभिन्न सावधानियो के विषय में बताया जा रहा है | स्टेशन पर वेंडर्स एवं कुली को जागरूक किया गया है | स्टेशन पर सभी कर्मचारियों को मास्क एवं हैण्ड सेनेटाईजर प्रदान किये गए है | स्टेशन पर नियमित रूप से पैम्फलेट, पोस्टर्स इत्यादि के द्वारा लोगो को जागरूक किया जा रहा है | झाँसी मंडल इस महामारी से लड़ने में निरंतर प्रयासरत है |

(3)

रेल प्रशासन द्वारा सूचित किया जाता है कि दिनांक 16 मार्च 2020 को बाँदा स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के मार्गदर्शन एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ जितेन्द्र कुमार के निर्देशानुसार सहायक वाणिज्य प्रबंधक द्वितीय दिनेश कुमार के नेतृत्व में मजिस्ट्रेट बाँदा द्वारा बस रेड टिकट जांच अभियान चलाया गया । इस दौरान बिना बुक्ड लगेज, अनियमित यात्रा, बिना टिकट यात्रा आदि के 41 प्रकरण दर्ज किये गये जिनसे रूपये 10895/ रेल राजस्व एवं 8500 रूपये जुर्माना वसूल किया गया । इस अभियान मे सीटीआई तारिक हुसैन, बीके शिवहरे, आरके दुबे, अमर सिंह, कुलदीप श्रीवास्तव, नरेंद्र कुमार, एसके चौधरी, सीताराम,अमरेश तिवारी ने विशेष सहयोग किया। इस अभियान में कुल 14 टिकट चेकिंग,3 आरपीएफ,9 जीआरपी स्टाफ शामिल हुआ।इस प्रकार के औचक निरीक्षण रेल प्रशासन द्वारा नियमित रूप से किये जा रहे है अत: यात्रियों से अनुरोध है की यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए उचित वैध टिकट लेकर ही यात्रा करे |