YouTube Go 130 देशों में हुआ उपलब्ध, Google ने जोड़े नए फीचर्स

0
119

मल्टीमीडिया डेस्क। गूगल की वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप यूट्यूब गो की पहुंच अब दुनिया के 130 देशों में हो चुकी है। यूट्यूब गो को पेश करने का मुख्य लक्ष्य तेजी से बढ़ते हुए बाजार में ऑफलाइन व्यूइंग का विकल्प देना और दुनियाभर के अगली पीढ़ी के स्मार्टफोन यूजर्स तक पहुंचना था।

पेश किए नए फीचर्स –

अपने इस नए विस्तार के बाद गूगल ने यूट्यूब गो में नए फीचर्स पेश किए हैं। ये बदलाव यूजर्स को खराब कनेक्टिविटी के बाद भी वीडियो देखने का बेहतर अनुभव देते हैं।

• पहले बदलाव के अंतर्गत यूजर्स हाई क्वालिटी में वीडियोज डाउनलोड, स्ट्रीम और शेयर कर पाएंगे।

• इस बदलाव का तब ज्यादा उपयोग हो पाएगा जब यूजर हाई-स्पीड वाई-फाई या डाटा नेटवर्क से कनेक्टेड हो। यहां आपको बता दें की हाई क्वालिटी वीडियो का चयन करने पर आपको बेसिक या स्टैंडर्ड क्वालिटी वर्जन के मुकाबले अधिक स्टोरेज की आवश्यकता होगी।

हालांकि, इस नए बदलाव के बाद यूट्यूब और यूट्यूब गो के बीच का अंतर कम जरूर हो गया है।

• इसी के साथ यूट्यूब गो एप में एक फीचर और आया है। इसमें होम स्क्रीन पर एक स्वैप से कंटेंट को पर्सनलाइज्ड किया जा सकेगा।

• इसी के साथ जब भी आपका पसंदीदा चैनल कोई भी नै वीडियो एड करेगा तो आपको इसका अलर्ट आएगा।

• गूगल ने पहले से उपलब्ध शेयर नीयरबाय फीचर में भी सुधार किए हैं। अब यूजर्स इसका और भी अधिक आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। इसके तहत अब यूजर्स एक बार में ही मल्टीपल वीडियोज शेयर कर पाएंगे।

यूट्यूब के प्रोडक्ट मैनेजर जय ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘हम यूट्यूब ऐप को बेहतर करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इसलिए इसमें नए फीचर्स दिए गए हैं, जिससे ऐप को इस्तेमाल करने का यूजर अनुभव और बेहतर हो।’

अगर आपके देश में यूट्यूब गो का यह वर्जन उपलब्ध है तो आप इसे गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप का साइज 10MB है और यह पुराने एंड्रायड वर्जन जैसे की जैलीबीन पर भी कार्य करता है।